Friday, February 6, 2015

पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करें तो याद रखें ये 8 बातें

पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल के दौरान बरतें सावधानी
पब्लिक टॉयलेट यानी सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करना शायद ही किसी को पसंद होता है लेकिन मजबूरी में हम सभी को कभी न कभी इनका इस्तेमाल करना ही पड़ जाता है। कोई पब्लिक टॉयलेट भले ही कितना भी साफ क्यों न दिखे, लेकिन उसमें बहुत अधिक मात्रा में कीटाणु होते हैं। इसका कारण ये है कि पब्लिक टॉयलेट को बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं। आप सुरक्षित रहकर भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये बताएं किस तरह।

टिशू पेपर से दरवाजा खोलना
वॉशरूम में जाने के लिए सबसे पहले आपको दरवाजा खोलना पड़ता है। दरवाजा खोलने के लिए आप उसपर लगे हैंडल को पकड़ते हैं और यही वो जगह है जहां से आप कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं। ये कीटाणु आपको कई गंभीर बीमारियां दे सकते हैं। इसलिए इनसे सुरक्षा जरूरी है। इसके लिए, टिशू पेपर से दरवाजे का हैंडल पकड़ें। हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

टॉयलेट सीट को टॉयलेट पेपर से साफ करना
टॉयलेट में जाते ही टॉयलेट सीट को देखें, और अगर जरूरी लगे तो टॉयलेट पेपर से सीट कवर साफ करें। आप फार्मेसी स्टोर में मिलने वाले सीट कवर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये छोटे से पैक में मिलते हैं और आपकी जेब या बैग में आसानी से आ जाते हैं।

हाथ से न दबाएं फ्लश बटन
टॉयलेट का इस्तेमाल करके सभी फ्लश बटन का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए फ्लश बटन पर कीटाणु होने के चांस बहुत बढ़ जाते हैं। इसलिए फ्लश दबाने के लिए टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल करें और फिर उसे फ्लश में ही डाल दें।

फ्लश के फौरन बाद बाहर निकलें
फ्लश की स्पीड बहुत तेज होने से आप तक कई कीटाणुं पहुंच सकते हैं। ये कीटाणुं आपकी श्वास नली में पहुंच सकते हैं और गले का इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसलिए जब आप फ्लश करें, तो फौरन टॉयलेट से बाहर आ जाएं। दूसरा विकल्प ये है कि टॉयलेट की सीट को बंद कर दें।

अंदर से दरवाजा खोलने के लिए टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल
टॉयलेट के दरवाजे के अंदर की तरफ जो हैंडल होता है उसमें तुलनात्मक रूप से अधिक कीटाणु होते हैं। इसलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि उसे खोलने के लिए टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल करें। उसके बाद उस पेपर को डस्टबिन में तुरंत फेंक दें।

अच्छी तरह से हाथ धोएं
अब अगला स्टेप हाथ धोने का होता है। ये बहुत जरूरी है क्योंकि एक तिहाई बीमारियां ठीक से हाथ न धोने की वजह से होती हैं। हाथ धोने के लिए लिक्विड हैंड वॉश ज्यादा बेहतर रहता है, क्योंकि साबुन से कीटाणु फैलने का अधिक जोखिम होता है।

टिशू पेपर से हाथ साफ करें
इन दिनों भले ही हैंड ड्रायर पॉपुलर हो गए हैं लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि टिशू पेपर से हाथ साफ करना ज्यादा प्रभावी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हैंड ड्रायर आपके हाथ ठीक से साफ नहीं करते बल्कि उससे आने वाली गर्म हवा से बैक्टीरिया जल्फी फैलता है।

और आखिर में हैंड सेनेटाइजर

याद रखें कि पब्लिक टॉयलेट का मेन डोर भी बहुत सारे इन्फेक्शन दे सकता है। इसलिए हाथ धोकर सुखाने के बाद भी आपका एक्स्ट्रा प्रॉटेक्शन की जरूरत पड़ती है। इसलिए आप बाहर निकलने के बाद हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। आप मेन डोर खोलने के लिए भी टिशू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | Grants For Single Moms