Wednesday, August 27, 2014

अपनायें ये आठ उपाय और उम्र की सेंचुरी लगायें

लंबी उम्र का राज
लंबी उम्र पाने का सपना सभी का होता है, लेकिन अनियमित दिनचर्या और खानपान में पौष्टिकता की कमी के कारण लोगों की उम्र घटने लगी है। देर रात तक पार्टी करना, धूम्रपान और शराब का सेवन, व्‍यायाम न करना, भरपूर नींद न लेना, फास्‍ट फूड का सेवन करना लोगों की दिनचर्या बन गये हैं और यही उम्र कम होने का प्रमुख कारण है। लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिन्‍हें आजमाने से आप उम्र की सेंचुरी लगा सकते हैं।

ग्‍लूटेथियोन का स्‍तर बढ़ायें
ग्‍लूटेथियोन शरीर में पाया जाने वाला बहुत शक्तिशाली एंटी-ऑक्‍सीडेंट है जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाता है। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाये तो कई प्रकार की सामान्‍य और खतरनाक बीमारी होने लगेगी। हल्‍दी का सेवन करने से शरीर में ग्‍लूटेथियोन की मात्रा बढ़ती है और बीमारियों से बचाव होता है।

तनाव से बचें
हमारे जीवन का सबसे बड़ा दुश्‍मन तनाव भी है, तनाव के कारण ही उम्र घटती है और कई प्रकार की सामान्‍य और खतरनाक समस्‍या होती है। नियमित व्‍यायाम और योग करके तनाव से बचाव संभव है। सुबह के वक्‍त ब्रेकफास्‍ट करने से भी तनाव नहीं होता।

व्‍यायाम है जरूरी
नियमित रूप से व्‍यायाम करने से शरीर स्‍वस्‍थ रहता है और उम्र बढ़ती है। उच्‍च तीव्रता वाले व्‍यायाम करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और जीवन लंबा होता है। इसलिए स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग जरूर करें, सप्‍ताह के कुछ दिन व्‍यायाम में जरूर बितायें।

बीच-बीच में उपवास
पाचन तंत्र के आराम के लिए और उम्र बढ़ाने के लिए बीच-बीच में उपवास जरूर करें। अगर आप उपवास करते हैं तो इससे आपके शरीर में कम कैलोरी जायेगी और यह उम्र बढ़ाने में कारगर भी रहेगा। उपवास रखने से कैंसर होने का खतरा भी कम होता है। तो बीच में क्‍यों न उपवास रखा जाये।

खाने में हो विभिन्‍नता
बॉयोकेमिस्‍ट्री के कारण ही हम जीवित हैं। हमारा शरीर पौष्टिक तत्‍वों से ऊर्जा पाकर क्रियाशील होता है, विभिन्‍न प्रकार की सब्जियां प्राकृतिक दवाओं का काम करती हैं। विभिन्‍न रंगों की सब्जियों में भरपूर पौष्टिकता होती है। इसलिए लंबी उम्र पाने के लिए खाने को रंगीन बनाइये। अपने आहार में ताजी और हरी सब्जियों को शामिल कीजिए।

चाय पियें
चाय के लाभ के बारे में हमने कई बार पढ़ा और सुना होगा, लेकिन चाय की उम्र बढ़ाने के गुण से शायद हम अनजान ही थे। अगर आप दिन में 3 कप चाय पीते हैं तो इससे उम्र बढ़ती है, इससे अधिक चाय पीने से नुकसान हो सकता है। ब्‍लैक टी और ग्रीन टी में पॉलीफेनल नामक तत्‍व पाया जाता है जो कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है।

स्‍वस्‍थ वसा खायें
फैट यानी वसा हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह है, लेकिन अगर हेल्‍दी फैट का सेवन किया जाये तो यह बीमारियों का नहीं बल्कि बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य का कारण बनता है। लंबे और स्‍वस्‍थ जीवन के लिए स्‍वस्‍थ वसा बहुत जरूरी होता है। केवल हमारे दिमाग की बात की जाये तो यह 60 प्रतिशत वसा और 30 प्रतिशत कोलेस्‍ट्रॉल से बना है। नारियल तेल, बटर ऑयल, एवोकैडो से मिले वसा दिमाग को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं। ये वसा हमारे शरीर के लिए जरूरी घुलनशील विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन के 12 के लिए भी जरूरी हैं।

भरपूर नींद है जरूरी
शरीर की मांसपेशियों की मरम्‍मत के लिए भरपूर नींद बहुत जरूरी है। अनिद्रा और भरपूर नींद न लेने वालों की उम्र तो बढ़ती है साथ ही उन्‍हें स्‍ट्रोक, दिल का दौरा, डायबिटीज, तनाव आदि समस्‍यायें होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए अगर आप लंबी उम्र चाहते हैं तो 7-9 घंटे की नींद जरूर लें।

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | Grants For Single Moms